आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जे ए वाई)

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत के गरीब और बेसहारा वर्ग को स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाएं देने के लिये, सितंबर 2018 में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी। किसी देश की केंद्र सरकार की मदद से चलने वाली, यह दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर योजना है। देश के सभी नागरिकों को इस योजना की जानकारी देने के लिये केंद्र सरकार, देशभर में कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम चला रही है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

 

 

 

 

इस योजना की ख़ास बातें एक नज़र में :

1. आयुष्मान भारत योजना के जरिये देश के कुल 50 करोड़ परिवारों को पैसों की मदद की जाएगी जिससे कि गरीब अपना मुफ़्त इलाज करवा सकें।

2. इस योजना में लाभार्थी परिवार के हर व्यक्ति को सालाना पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है, जिससे मरीज किसी भी सरकारी हॉस्पिटल या सरकार की तरफ़ से चिन्हित प्राइवेट हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज करा सकता है।

3. इस योजना में कुल 1,350 बीमारियों को सूचीबद्ध किया गया है। अगर मरीज/लाभार्थी को इन 1,350 बीमारियों में से कोई भी बीमारी हो जाती है, तो वह सरकार द्वारा सूचीबद्ध किसी भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करा सकता है।

4. केंद्र सरकार की यह योजना बिल्कुल फ़्री है। इस योजना का फ़ायदा लेने के लिए आपको किसी भी तरह का आवेदन करने की या फीस के नाम पर किसी तरह के पैसे देने की ज़रूरत नहीं है।

5. अभी तक बहुत सारे लोग इस शानदार योजना का फ़ायदा ले चुके हैं। मई 2020 में इस योजना का फ़ायदा पाने वाले व्यक्तियों का आंकड़ा, एक करोड़ की संख्या को पार कर गया है। इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री ने एक जनसभा में दी है।

6. आप आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट- www.pmjay.gov.in पर जाकर इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी पा सकते हैं। इस बात का ध्यान रहे कि यह वेबसाइट ही सरकार की एकमात्र ऑफिशियल वेबसाइट है और इसके लिए लाभार्थी से किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं लिया जाता है।

समाज के चौतरफ़ा विकास को ध्यान में रखकर तैयार की गई केंद्र सरकार की यह योजना बड़ी फ़ायदेमंद है। आगे दी गई जानकारी से आप यह पता कर सकते हैं कि आप इस योजना के लायक हैं या नहीं !

  1800 111 565

इस टोलफ्री नम्बर पर कॉल करके आप यह जान सकते हैं कि इस योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं।

इसके अलावा, ऊपर बताई गई वेबसाइट पर जाकर भी आप यह चेक कर सकते हैं।

इसके लिए :

  1. www.pmjay.gov.in पर जाकर ‘क्या मैं लाभार्थी हूँ’ पर क्लिक करें और अपना फ़ोन नंबर डालें।
  2. आपके मोबाइल पर एक ओटीपी (OTP) आएगा जिसे दर्ज करके आप लॉगिन (Login) कर सकेंगे।
  3. यहां दी गई लिस्ट में से किसी भी माध्यम से अपनी जानकारी भरकर आप यह जान सकते हैं कि आप इस योजना के लायक हैं या नहीं।

पसंद आया तो कीजिए लाइक और शेयर!

आप इसे भी पढ़ना पसंद करेंगे

अंगदान : मरने के बाद दें जीवन का वरदान

Dimple Anmol Rastogi

मासिक धर्म – आज भी टैबू

Dimple Anmol Rastogi

सोशल मीडिया और हमारी तन्हाई

Chaitali Thanvi

कोरोना काले, सुविचारित बुद्धि

Era Tak

बाइसिकल है, पहला प्‍यार नहीं जो लौटकर नहीं आएगा

Era Tak

पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के कारगर घरेलू नुस्खे

Kanupriya Gupta